Translate

Saturday 4 April 2020

अध्याय 16 श्लोक 16 - 5 , BG 16 - 5 Bhagavad Gita As It Is Hindi

 अध्याय 16 श्लोक 5

दिव्य गुण मोक्ष के लिए अनुकूल हैं और आसुरी गुण बन्धन दिलाने के लिए हैं । हे पाण्डुपुत्र! तुम चिन्ता मत करो, क्योंकि तुम दैवी गुणों से युक्त होकर जन्मे हो ।


अध्याय 16 : दैवी और आसुरी स्वभाव

श्लोक 16.5



दैवी सम्पद्विमोक्षाय निबन्धायासुरी मता |

मा श्रुचः सम्पदं दैवीमभिजातोSसि पाण्डव || ५ ||






दैवी - दिव्य; सम्पत् - सम्पत्ति; विमोक्षाय - मोक्ष के लिए; निबन्धाय - बन्धन के लिए; आसुरी - आसुरी गुण; मता - माने जाते हैं; मा - मत; शुचः - चिन्ता करो; सम्पदम् - सम्पत्ति; देवीम् - दिव्य; अभिजातः - उत्पन्न; असि - हो; पाण्डव - हे पाण्डुपुत्र ।





भावार्थ





दिव्य गुण मोक्ष के लिए अनुकूल हैं और आसुरी गुण बन्धन दिलाने के लिए हैं । हे पाण्डुपुत्र! तुम चिन्ता मत करो, क्योंकि तुम दैवी गुणों से युक्त होकर जन्मे हो ।



तात्पर्य





भगवान् कृष्ण अर्जुन को यह कह कर प्रोत्साहित करते हैं कि वह आसुरी गुणों के साथ नहीं जन्मा है । युद्ध में उसका सम्मिलित होना आसुरी नहीं है, क्योंकि वह उसके गुण-दोषों पर विचार कर रहा था । वह यह विचार कर रहा था कि भीष्म तथा द्रोण जैसे प्रतिष्ठित महापुरुषों का वध किया जाये या नहीं, अतएव वह न तो क्रोध के वशीभूत होकर कार्य कर रहा था, न झूठी प्रतिष्ठा या निष्ठुरता के अधीन होकर । अतएव वह आसुरी स्वभाव का नहीं था । क्षत्रिय के लिए शत्रु पर बाण बरसाना दिव्य माना जाता है और ऐसे कर्तव्य से विमुख होना आसुरी । अतएव अर्जुन के लिए शोक (संताप) करने का कोई कारण न था । जो कोई भी जीवन के विभिन्न आश्रमों के विधानों का पालन करता है, वह दिव्य पद पर स्थित होता है ।





<< © सर्वाधिकार सुरक्षित भक्तिवेदांत बुक ट्रस्ट >>




Note : All material used here belongs only and only to BBT .
For Spreading The Message Of Bhagavad Gita As It Is 
By Srila Prabhupada in Hindi ,This is an attempt to make it available online , 
if BBT have any objection it will be removed .

No comments:

Post a Comment

Hare Krishna !!